Free Home Delivery on orders over 149 INR.

स्टीविया क्या है ? संभावित स्वास्थ्य लाभ – स्टीविया का उपयोग कैसे किया जाता है ?

स्टीविया एक अत्यधिक मीठा स्वाद वाला पौधा है जिसका उपयोग पेय पदार्थों को मीठा करने और 16 वीं शताब्दी से चाय बनाने के लिए किया जाता रहा है ।

स्टीविया एक औषधीय पौधा है, जिसे मधुरगुणा के नाम से भी जाना जाता है. यह औषधि चीनी की तरह मीठी होती है और घर के आंगन या गार्डन में उगाई जा सकती है. यह जड़ी-बूटी डायबिटीज रोगियों के लिए काफी फायदेमंद होती है क्योंकि इसमें कैलोरी नहीं के बराबर होती है और ना ही इससे कोई हानि पहुंचती है.

संभावित स्वास्थ्य लाभ

सुक्रोज, या टेबल शुगर के विकल्प के रूप में, स्वीटनर के रूप में स्टेविया का उपयोग करने से काफी स्वास्थ्य लाभ होने की संभावना होती है।

शरीर में नहीं बढ़ता शुगर लेवल : myUpchar से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार, डायबिटीज के रोगी चीनी के रूप में स्टीविया का उपयोग कर सकते हैं. इससे शुगर लेवल नहीं बढ़ता है. इसके अलावा स्टीविया हाई ब्लड प्रेशर, हाइपरटेंशन, गैस एसिडिटी, त्वचा के रोग आदि के इलाज में भी किया जा सकता है. वजन कम करने में भी यह औषधि बड़े काम की है. इसका उपयोग शुगर फ्री चीजें बनाने के लिए भी किया जाता है.

जापानी मूल का पौधा है स्टीविया : यह पौधा मूल रूप से जापान में उगाया जाता है, लेकिन जब से भारत में इसके गुणों के बारे में जानकारी मिली है, तब से भारत में कई राज्यों में इसकी खेती की जा रही है.

इंसुलिन रिलीज करने में करता है मदद : स्टीविया में मिठास होने की वजह से इसे हनी प्लांट भी कहते हैं. इसका उपयोग अधिकतर डायबिटीज के रोगी औषधीय टॉनिक के रूप में करते हैं. इसके सेवन से पैंक्रियास से इंसुलिन रिलीज होता है. इस प्रकार यह इंसुलिन शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को अवशोषित कर शरीर में ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है.

रक्तचाप को नियंत्रित करने में सहायक : एक वैज्ञानिक शोध में खुलासा हुआ है कि स्टीविया के सेवन से रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित किया जा सकता है. हाई ब्लड प्रेशर से ग्रसित लोगों को स्टीविया का सेवन करना चाहिए. बीपी कंट्रोल में रहने के साथ ही दिल की बीमारी का खतरा भी कम हो जाता है.

वजन कम करने में मददगार : myUpchar से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार, स्टीविया का पौधा मोटापे को दूर करने में भी काफी मददगार होता है. इस पौधे में कैलोरी बिल्कुल नहीं होने के कारण इसके सेवन से शरीर में शुगर नहीं बढ़ पाती है, जिससे वजन नियंत्रित रहता है.

त्वचा की सुंदरता बढ़ाए : यह औषधीय पौधा त्वचा के लिए भी काफी गुणकारी होता है. स्टीविया के पौधे में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल एंटी- इन्फ्लेमेटरी आदि गुण भरपूर होते हैं, जिससे चेहरे के मुहांसे और सिर में रूसी की समस्या से निजात पाई जा सकती है. यही नहीं इसके द्वारा डैमेज बाल भी ठीक हो जाते हैं.

चेहरे की झाइयों को दूर करे : स्टीविया की पत्तियों में रेटिनोइक एसिड नामक तत्व होता है, जिससे झुर्रियों को कम किया जा सकता है. यह औषधि कोशिकाओं की उम्र बढ़ाने में मदद करती है. स्टीविया की पत्तियों को पीसकर चेहरे पर लगाने से चेहरे की सुंदरता बढ़ती है.

स्टीविया का उपयोग कैसे किया जाता है?

अमेरिका में, स्टेविया मिठास हैं मुख्य रूप से पाया गयाविश्वसनीय स्रोत चीनी के विकल्प के रूप में टेबल चीनी उत्पादों और कम कैलोरी वाले पेय पदार्थों में।

1990 के दशक के मध्य से स्टीविया की पत्ती के अर्क अमेरिका में आहार पूरक के रूप में उपलब्ध हैं, और कई में स्टेविया पत्ती के मीठे और गैर-मीठे दोनों घटकों का मिश्रण होता है।

स्टीविया मिठास में मीठे घटक स्वाभाविक रूप से पाए जाते हैं। यह उन उपभोक्ताओं को और अधिक लाभान्वित कर सकता है जो ऐसे खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ पसंद करते हैं जिन्हें वे प्राकृतिक समझते हैं।

दुनिया भर में, 5,000 से अधिक खाद्य और पेय उत्पाद वर्तमान में एक घटक के रूप में स्टीविया का उपयोग करते हैं। स्टेविया मिठास का उपयोग पूरे एशिया और दक्षिण अमेरिका में उत्पादों में एक घटक के रूप में किया जाता है जैसे:

  • आइसक्रीम
  • डेसर्ट
  • सॉस
  • दही
  • मसालेदार भोजन
  • रोटी
  • शीतल पेय
  • च्यूइंग गम
  • कैंडी
  • समुद्री भोजन
  • तैयार सब्जियां

स्टेविया उपभोग करने के लिए सुरक्षित है और मिठास के अतिरिक्त बढ़ावा की तलाश में चीनी का एक आदर्श विकल्प है।

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

About Avashya

appicon

Building customer trust by delivering fresh vegetables and fruits from our store. We want to make sure that you eat pure. Read More.

Avashya Fresh Store
Logo
Reset Password
%d bloggers like this:
Shopping cart